Odisha Train Hadsa: यह बात उड़ीसा के बालासोर में शुक्रवार शाम 7:00 बजे की है जिस समय तीन ट्रेनें आपस में दुर्घटनाग्रस्त हो गई बताया जा रहा है यह घटना बालासोर रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर हुई थी स्टेशन से थोड़ी ही दूरी तय करने के बाद ट्रेन मेन लाइन को छोड़कर लूप लाइन पर चली गई और मालगाड़ी के डिब्बे से टकरा गई।
Udisha Train Accident बालासोर ट्रेन हादसा:
उड़ीसा में हुए ट्रेन हादसे को लेकर अलग-अलग तरह की बातें सामने आ रही थी लेकिन अब ऐसा कहा जा रहा है कि कोरमंडल एक्सप्रेस ने अपना ट्रैक बदला था जिस वजह से यह हादसा हुआ।
बताया जा रहा है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस अपनी मेन लाइन पर थी और उसे कुछ ही दूरी पर एक मालगाड़ी लूप लाइन में खड़ी थी जिस लूप लाइन पर मालगाड़ी पहले से खड़ी थी कोरोमंडल एक्सप्रेस अचानक लूप लाइन पर आ गई और मालगाड़ी से टकरा गई जिसके कारण एक भीषण हादसा हुआ।
ऐसी खबर सामने आ रही है कि जिस ट्रैक पर हादसे के बाद कोरमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे से तितर बितर होकर गिरे उसी ट्रैक पर बेंगलुरु हावड़ा एक्सप्रेस आई और कोरोमंडल एक्सप्रेस की गिरे हुए डिब्बों से टकरा गई।
Odisha Train Hadsa:-
ऐसा बताया जा रहा है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस कि गिरे हुए डिब्बों से बेंगलुरु हावड़ा एक्सप्रेस टकराई थी उस वजह से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, ढाई सौ किलोमीटर दूर कोलकाता से दक्षिण और भुवनेश्वर से 170 किलोमीटर उत्तर में बालासोर बाजार रेलवे स्टेशन पड़ता है जहां पर शुक्रवार को 7:00 बजे तीन ट्रेनों में भीषण हादसा हो गया यह तीन ट्रेन कोरोमंडल एक्सप्रेस, बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी बताई जा रही है।
क्या हुआ तीनों ट्रेनों में दौड़ना के दौरान:
बताया जा रहा है कि मालगाड़ी से कोरोमंडल एक्सप्रेस अपनी मेल लाइन छोड़कर लूप लाइन में आकर मालगाड़ी से टकरा गई टक्कर इतनी भीषण थी कि कोरमंडल एक्सप्रेस के 13 डिब्बे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए जिसमें सामान्य स्लीपर, एसी तृतीय और 2-tier के डिब्बे है टक्कर इतनी भीषण बताई जा रही है कि उसमें से कुछ डिब्बे बगल वाली ट्रैक पर जाकर गिरे थे।
कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी से हुई टक्कर के बाद जो डिब्बे दूसरे ट्रैक पर जाकर गिरे उसी वक्त उसी ट्रैक पर बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस का गुजर ना हुआ उसी दौरान बंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस कोरोमंडल एक्सप्रेस के गिरे हुए डिब्बों से जा टकराई।
बताया जा रहा है कि बेंगलुरु हावड़ा एक्सप्रेस के सामान्य जनरल के तीन डिब्बे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हादसा इतना भयावह था कि हादसे के तुरंत बाद लोगों की चीख पुकार सुनने लगे और चारों तरफ खून के छींटे दिखाई दे रहे थे और लोगों के क्षत-विक्षत और अंग कटे हुए शरीर दिख रहे थे।
कवच प्रणाली एक्टिव ना होने की वजह से वह इतना बड़ा हादसा:
शुरुआती जांच के दौरान रिपोर्ट सामने आई है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस 128 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी और उसी समय बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 116 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपने ट्रैक पर आ रही थी ऐसा माना जा रहा है इन दोनों में 2000 से ज्यादा यात्री सवार थे।
बालासोर स्टेशन के पास लूप लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी लूप लाइन इसलिए बनाई जाती है कि जिन ट्रेन में 2 से अधिक डिब्बे होते हैं उन ट्रेनों को लूप लाइन पर खड़ा किया जाता है और पहले सुपरफास्ट या तेज चलने वाली ट्रेनों को निकाला जाता है ऐसा माना जा रहा है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस अपनी मेन लाइन को छोड़कर लूप लाइन में चली गई और खड़ी हुई मालगाड़ी से जाकर टकरा गई।
इस वजह से कोरोमंडल एक्सप्रेस के 19 में से 13 डिब्बे क्षतिग्रस्त हो गए जिनमें से बेंगलुरु सुपरफास्ट ट्रेन जाकर टकरा गई बेंगलुरु सुपरफास्ट ट्रेन 116 घंटे की रफ्तार से आ रही थी जिसकी वजह से और भीषण जान माल का नुकसान हुआ।
हादसे के बाद इन 48 ट्रेनों को कर दिया गया रद्द:
बालासोर में हुई घटना के बाद लंबी दूरी तय करने वाली 48 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और 39 ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं 10 ट्रेन ऐसी हैं जिनकोपूर्ण रूप से रद्द कर दिया गया है।
यह है हादसे की मेन वजह:
रेल विभाग के कर्मचारियों का मानना है कि हादसे की मेन बजे सबसे पहले मानवीय भूल और दूसरा टेक्नोलॉजी में कुछ खराबी होना माना जा रहा है तकनीकी खराबी की वजह से सिग्नल सिस्टम कमजोर हो गया था इस वजह से दुर्घटना हो गया ऐसा माना जा रहा है कि सिग्नल सिस्टम अगर सही से काम करते तो कोरोमंडल एक्सप्रेस को रोका जा सकता था।
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